Barcode क्या है और Barcode किस तरह काम करता है ?

Spread the love

दोस्तों आपने अक्सर अपने बिल या किसी ओर documents पर black lines की पट्टी देखी होगी, जिसे Bar code कहते हैं और अक्सर आपके मन इसे देखकर ये ख्याल जरूर आता होगा कि Barcode क्या है और यह कैसे काम करता है। तो चलिए आज मैं आपको इस पोस्ट में Barcode के बारे में बताता हूँ।

आपने Barcode को  दुकान के बिल, किसी प्रोडक्ट पर या फिर किसी document पर जरूर देखा होगा।

Barcode क्या है? (What is Barcode)

Barcode एक मशीन रिडेबल कोड होता है जो numbers or black lines से बनाया जाता है। यह किसी प्रोडक्ट के पीछे या सामने ही प्रिंट किया जाता है। इसका प्रयोग बहुत बड़े business में व्यापक तौर पर प्रयोग किया जाता है। इस कोड की मदद से कोई भी company अपने प्रोडक्ट को आसानी से track कर सकते हैं।

 

Barcode की मदद से यूजर किसी भी प्रोडक्ट का prices or details आसानी से जान सकते हैं। इसे Barcode Scanner की सहायता से आसानी से पढ़ा जा सकता है और इसके डाटा को कम्प्यूटर में स्टोर किया जा सकता है। इसके प्रयोग से शारिरिक परिश्रम की बचत होती है तथा गलतियों की संभावना भी कम रहती हैं। Barcode symbology और scanner के combination का इस्तेमाल करके काम करता है।

 

Bar-code का अविष्कार 1949 में Joseph Woodland द्वारा किया गया था। प्रारंभ में barcode ek single black lines की तरह होता था लेकिन समय के साथ साथ इसमें काफी बदलाव किए गए है। सर्वप्रथम पहला bar-code 26th June 1974 को स्कैन किया गया था। आजकल यह बहुत से shap sizes में प्रयोग किया जाता है। इसका उपयोग Product की पहचान और ट्रेकिंग के लिए किया जाता है। Bar-code का फॉर्मेट Number और lines में रहता है, Mostly इसमें Parallel होते है।

Types Of Barcode In Hindi

Barcode दो प्रकार के होते है-

1.One Dimensional (1D) Barcode- इस Barcode सिर्फ Text को ही Store किया जा सकता है, इसका उपयोग साधारणतः पेन, साबुन, मोबाइल आदि  चीजों के लिए किया जाता है।

2.Two Dimensional (2D) Barcode- इस Barcode में आप Website के URL, Price, Quantity सब Store कर सकते है, इसे काफी dovelop किया गया है और अधिकांश लोग या company इसी का प्रयोग करते हैं।

Bar-code का प्रयोग

Bar-code का प्रयोग पोस्ट ऑफिस, Speed post tracking, colleges, hospital, दुकान बिल आदि सभी जगहों पर किया जाता है। इसके प्रयोग से काफी समय की बचत होती है। Bar-code सभी company और लोगों के लिए एक बहुत ही अच्छा ओर डिजिटल माध्यम है जो समय के साथ काफी प्रसिद्ध हो गया है।

अगर आपको यह पोस्ट अच्छी लगी, तो इसे social media पर अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें और अगर आपका कोई सवाल है तो आप comment के माध्यम से पूछ सकते हैं।


Spread the love

Leave a Comment