IP Address क्या है? और IP Address कैसे पता करें ?

Spread the love

IP Address क्या है –  दोस्तों क्या आपको पता है कि IP Address क्या होता है? और इसे कैसे पता किया जाता है कि हमारी डिवाइस या किसी अन्य चीज का आईपी एड्रेस क्या है।

आईपी एड्रेस एक इंटरनेट प्रोटोकॉल एड्रेस होता है इसी के माध्यम से हम इंटरनेट तथा अन्य कम्प्यूटर या यूजर्स के साथ कनेक्ट हो पाते हैं तो चलिए इसके बारे में विस्तार से जानते हैं।

आईपी एड्रेस क्या है? ( What is IP Address)

IP Address की full form Internet Protocol होती है। यह एक नंबर की तरह ही होता है जो identifying का काम करता है। हर किसी डिवाइस का अपना एक अलग और खास ही आईपी एड्रेस होता है जिसके माध्यम से हर डिवाइस की भिन्नता का पता चलता है।

जब भी आप अपने मोबाइल या कम्प्यूटर में इंटरनेट पर कोई information search करते हो, तो आपके आईपी एड्रेस के माध्यम से router को पता चलता है कि वह information आपको भेजनी है।

IP Address Standards In Hindi

अभी तक आईपी एड्रेस के सिर्फ दो ही संस्करण लॉन्च किए गए हैं। जिनके बारे में जानकारी नीचे दी गई है।

1.IPv4 – Internet Protocol version 4 किसी भी नेटवर्क के डिवाइस की पहचान करने के लिए इस्‍तेमाल किया जाता हैं। यह सिर्फ 32 bit लंबा ही होता हैं और यह 4 billion unique ip addresses प्रदान करता है। यह आईपी एड्रेस को decimal number में display करता है।

जैसे- 203.275.155.18, 219.278.148.15 आदि।


2.IPv6 – इंटरनेट के लोकप्रिय विकास के कारण IPv4 के संभावीत एड्रेस भविष्‍य में समाप्‍त होने कि चिंता से आईपी एड्रेस के IPv6 वर्जन को विकसित किया गया।
IPv6 करीब 340 trillion ip addresses प्रदान करता है और यह आईपी एड्रेस को hexadecimal के रूप में display करता है।
जैसे- 2001:0db8:85a3:08d3:1319:8a2e:0370:7334 etc.

IP Address के प्रकार

आईपी एड्रेस मुख्यतः दो प्रकार के होते हैं।
  1. Private IP Address : प्राइवेट आईपी एड्रेस
  2. Public IP Address : पब्लिक आईपी एड्रेस

 

Private IP Address क्या है?

जब कई कंप्यूटर या डिवाइस को केबल के साथ या वायरलेस के माध्यम से एक-दूसरे से कनेक्‍ट किया जाता  हैं, तब वे सभी एक प्राइवेट नेटवर्क बनाते हैं। इस नेटवर्क के सभी डिवाइसेज के आईपी एड्रेस को प्राइवेट आईपी एड्रेस कहा जाता है।

Public IP address क्या है?

पब्लिक आईपी एड्रेस वह एड्रेस होता हैं, जिसे ISP (Internet Service Provider) के द्वारा हमारे डिवाइस को दिया जाता हैं।

पब्लिक आईपी एड्रेस से आपके डिवाइस को दुनिया में पहचान मिलती हैं। यह आईपी एड्रेस पूरे इंटरनेट में यूनिक होता हैं और इसे बदला नहीं जा सकता है।

आईपी एड्रेस को कैसे पता करें?

आईपी एड्रेस जानने के लिए अपने कंप्यूटर या मोबाइल में किसी भी ब्राउज़र को ओपन कर लेना है और गूगल को open करके सिर्फ what is my ip या what is my ip address सर्च करना और उसके बाद गूगल आपका पब्लिक आईपी एड्रेस बता देगा।

IP Address के माध्यम से आप किसी भी डिवाइस की पहचान करने के साथ ही ही डिवाइस को Track (ट्रैक) भी कर सकते हैं और उस डिवाइस की लोकेशन  (location) भी जान सकते हैं।

उम्मीद है कि आपको आईपी एड्रेस (IP Address) के बारे में दी गई यह जानकारी पसंद आई होगी। अगर आपका कोई सवाल है तो आप comment के माध्यम से पूछ सकते हैं।


Spread the love

Leave a Comment