उत्तर प्रदेश कन्या सुमंगला योजना – Kanya Sumangala Yojana UP

Spread the love

Kanya Sumangala Yojana UP – उत्तर प्रदेश सरकार ने बेटियों के लिए हाल ही में कन्या सुमंगला योजना का प्रारंभ कर दिया है। इस योजना के माध्यम से बेटियों को धनराशि प्रदान की जायेगी। इस योजना को शुरू करने का उद्देश्य कन्याओं के हित के लिए किया गया है। इस योजना का Uttar Pradesh की बेटियों को मिलेगा। UP Kanya Sumangala Yojana.

इस पोस्ट में हम कन्या सुमंगला योजना में आवेदन करने की प्रक्रिया और आवश्यक मुख्यमंत्री कन्या सुमंगल योजना की अहर्ताओं के बारे में जानेंगे।

कन्या सुमंगला योजना – Kanya Sumangla Yojana

अगर आप सभी अहर्ताओं को पूरा करते है तो इस बार आप इस योजना के लाभ के लिए Online Form Fill कर सकते हैं क्योंकि इस बार ऑनलाइन आवेदन भी स्वीकार किए जा रहे हैं। इस बार उत्तर प्रदेश सरकार ने कन्या सुमंगला योजना के लिए अलग से 1200 करोड़ का बजट रखा है।

UP Kanya Sumangala Yojana – मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला

इस योजना का लाभ पाने के लिए आपको नीचें दी गई सभी पात्रता अहर्ताओं को पूरा करना होगा, अगर आप नीचे दी गई सभी अहर्ताओं को पूरा करते हैं तो आप ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

  • Kanya Sumangala Yojana का लाभ पाने के लिए परिवार उत्तर प्रदेश का निवासी होना चाहिए तथा उसके पास स्थायी निवास प्रमाण पत्र हो, जिसमें राशन कार्ड/आधार कार्ड/वोटर पहचान पत्र/विद्युत/टेलीफोन का बिल मान्य होगा।
  • लाभार्थी की पारिवारिक वार्षिक आय अधिकतम 3.00 लाख रुपये होनी चाहिए।
  • किसी भी परिवार की अधिकतम दो ही बच्चियों को योजना का लाभ मिल सकता है। तथा परिवार में अधिकतम दो बच्चे होने चाहिए।
  • किसी महिला को द्वितीय प्रसव से जुड़वा बच्चे होने पर तीसरी संतान के रूप में लड़की को भी लाभ अनुमान्य होगा।
  • यदि परिवार ने अनाथ बालिका को गोद लिया है, तो परिवार की जैविक संतानों तथा विधिक रूप में गोद ली गयी संतानों को सम्मिलित करते हुये अधिकतम दो बालिकायें मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला की लाभार्थी होंगी।

 

कन्या सुमंगला योजना के क्रियान्वयन के स्तर

मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला योजना के माध्यम से धनराशि 6 श्रेणियों में दी जायेगी। Kanya Sumangala Yojana Apply.

श्रेणी 1- इस श्रेणी में  नवजात बालिकाओं जिनका जन्म 01/04/2019 या उसके पश्चात् हुआ हो, उनको 2000 रुपये की धनराशि से लाभान्वित किया जायेगा।

श्रेणी 2- इस श्रेणी में वे बालिकायें सम्मिलित होंगी जिनका एक वर्ष के भीतर सम्पूर्ण टीकाकरण हो चुका है और जिनका जन्म 01/04/2018 से पूर्व न हुआ हो, उन बालिकाओं को 1000 रुपये की  मुफ्त धनराशि से लाभान्वित किया जायेगा।

श्रेणी 3- इस श्रेणी में वे बालिकायें सम्मिलित होंगी जिन्होंने चालू शैक्षणिक सत्र के दौरान प्रथम कक्षा में प्रवेश लिया हो, उन बालिकाओं को 2000 रुपये की एक किश्त धनराशि से लाभान्वित किया जायेगा।

श्रेणी 4- वे बालिकायें जिन्होंने चालू शैक्षणिक सत्र के दौरान छठी कक्षा में प्रवेश लिया है, उनको भी 2000 रुपये धनराशि से लाभान्वित किया जायेगा।

श्रेणी 5- इस श्रेणी में चालू शैक्षणिक सत्र के दौरान नवीं कक्षा में प्रवेश लेने वाली बालिकाओं को 3000 रुपये धनराशि से लाभान्वित किया जायेगा।

श्रेणी 6- इस श्रेणी में 10वीं/12वीं कक्षा उत्तीर्ण करके चालू शैक्षणिक सत्र के दौरान स्नातक-डिग्री या कम से कम दो वर्षीय डिप्लोमा में प्रवेश लेने वाली बालिकाओं को 5000 रुपये की धनराशि से लाभान्वित किया जायेगा।

UP Kanya Sumangala Apply Online

मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला योजना में ऑनलाइन आवेदन करने के लिए आपको नीचे दिए गए steps ko follow करना है।

Step 1-

सबसे पहले आपको मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला  योजना की अधिकारिक वेबसाइट mksy.up.gov.in पर चले जाना है और फिर शीघ संपर्क column में दिए गए नागरिक सेवा पोर्टल (यहां आवेदन करें) पर क्लिक कर देना है।

I agree checkbox पर टिक करके Continue button पर क्लिक कर देना है।

Step 2-

अब जो Form open होगा उसमें सभी details fill करके Send OTP Button पर क्लिक कर देना है।

Form में डाले गए मोबाइल नंबर पर जो otp आयेगा, उसे fill करके रजिस्टर कर लेना है।

Step 3-

Login ID or Password create करने के बाद आपको लॉगिन कर लेना है।

आज आपने सीखा –

Login करने के सभी जानकारी और दस्तावेजों को Upload करने के बाद form final submit कर देना है। Form submit करने के बाद आपका मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला योजना में आवेदन Successfully हो जायेगा।

दोस्तों अगर आपको इस Online Form को भरने में कोई Problem आती है या मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला योजना को लेकर कोई सवाल है तो आप Comment के माध्यम से पूछ सकते हैं।


Spread the love

Leave a Comment