Backlink क्या है और Quality Backlinks कैसे बनायें?

Spread the love

Backlink क्या है – Bloggers जब कोई ब्लॉग बनाते हैं तो उनके सामने बहुत सी समस्याएं आती है। क्योंकि न्यू ब्लॉगर को ब्लॉगिंग के बारे में अधिक जानकारी नहीं होती है।
किसी भी ब्लॉग वेबसाइट को रैंक कराने और दुनिया में मसहूर करने के लिए Content के साथ SEO भी बहुत जरूरी होता है और blog के एससीओ में Backlinks की खास अहमियत होती है।

नए ब्लॉगर्स को बैकलिंक के बारे में जानकारी नहीं होती है। इसलिए आज मैं आपको Backlink Kya Hai और बैकलिंक कैसे बनाये, बैकलिंक्स के प्रकार आदि के बारे में बतायेंगे।

Backlinks हमारे ब्जोलॉग के लिए बहुत जरूरी होती है। बैकलिंक बनाने से blog, website की google rank के साथ traffic भी increase होता है और हमारे ब्लॉग के DA (Domain Authority), PA (Page Authority) में भी बढ़ोत्तरी होती है।

Backlink क्या है – What is Backlink

Backlink के बारे में बात करें, तो यह एक ऐसा link होता है जो एक वेबसाइट से किसी अन्य वेबसाइट पर जाने का रास्ता होता है। जब एक web page का लिंक किसी अन्य web page से link किया जाता है तो उसे ही हम Backlink कहते हैं।
Backlink के कुछ महत्वपूर्ण terms भी होते हैं। इन terms की जानकारी होना भी bloggers के लिए आवश्यक होता है।
1) Link Juice : जब किसी web page का लिंक आपके ब्लॉग के किसी article या होमपेज से link होता है, तो वहां से link flow पास होकर कोई आपके ब्लॉग पर पहुंचता है तो उसे ही हम link juice कहते हैं। link juice किसी भी वेबसाइट या आर्टिकल को रैंक कराने में सहायता करता है और इससे Domain Authority भी बढ़ती है।
2) Low Quality Backlinks : जब आप किसी गलत sites, spam sites या porn sites से अपने ब्लॉग के लिए backlink बनाते हैं या ऐसी किसी साइट से आपकी साइट link होती है तो उसे low quality or bad backlinks कहते हैं। यह आपके ब्लॉग के लिए नुकसानदायक होती है।
3) High Quality Backlink : किसी भी high DA, PA और popular website जिसकी google rank अच्छी हो, ऐसी किसी भी साइट से जो भी dofollow या nofollow backlinks बनायी जाती है उन्हें high quality backlink कहते हैं। High quality backlink किसी भी ब्लॉग की rank boost करने के साथ traffic increase करने में भी लाभदायक होती हैं।
4) Internal Links : जब हम अपने ब्लॉग की पोस्ट में अपनी किसी अन्य पोस्ट के लिंक को add करते हैं। तो उन लिंक्स को Internal links कहा जाता है।
5) External Links : जब आप किसी दूसरे की वेबसाइट या वीडियो का लिंक अपने ब्लॉग के किसी article में देते हैं तो उन्हें external links कहा जाता है।

Backlinks के कितने प्रकार है?

Backlink भी दो प्रकार की होती है-
DoFollow Backlink : Dofollow backlink link juice को pass करने में मदद करती है। यह किसी भी ब्लॉग की ranking के लिए बहुत जरूरी होती है।
Dofollow backlink को google द्वारा crawl के साथ index भी किया जाता है जिससे search engine में हमारे ब्लॉग की value बढ़ती है। example नीचे देख सकते हैं।
<a href="yourblog.com">Link Text</a>
<a href="yourblog.com" rel="do-follow">Link Text</a>
Dofollow backlinks बनाने से हमारे ब्लॉग की search engine rank के साथ ब्लॉग का DA, PA भी increase होता है। इसलिए ब्लॉग के लिए ज्यादा से ज्यादा dofollow backlinks बनाने की कोशिश करें।
<a href="yourblog.com" rel="no-follow">Link Text</a>
NoFollow Backlinks : Nofollow backlink ऐसे लिंक होते हैं जिन्हें google द्वारा crawl और फोलो तो किया जाता है लेकिन इन लिंक्स को google में index नहीं किया जाता है।

Blog के लिए dofollow backlink बनाने के साथ nofollow backlink बनाना भी जरूरी होता है क्योंकि सिर्फ dofollow backlink बनाने पर google को spam करना लगता है।

Blog के लिए Quality Backlink कैसे बनाये?

Backlink की importance तो आप समझ ही गये होंगे। अब बात आती है कि अपने ब्लॉग के लिए High Quality और बढ़िया backlink कैसे बनायें? जिससे हमारे ब्लॉग का DA, PA बढ़ने के साथ blog ki ranking भी बढ़े।
आप अपने ब्लॉग के लिए बढ़िया बैकलिंक बनाने के लिए नीचे दिए गए कुछ टिप्स को फोलो कर सकते हैं।

1) Quality Content

Blog के लिए backlink बनाने के लिए सबसे अच्छा है कि आप अपने ब्लॉग पर quality content लिखें। क्योंकि google quality content को जल्दी रैंक करता है।

Quality content लिखने से आपके ब्लॉग की internal linking भी अच्छी होती है। साथ ही आपकी पोस्ट को अन्य ब्लॉगर भी अपने ब्लॉग पर add कर सकता है और यूजर्स भी आपकी पोस्ट को आगे शेयर करते हैं। जिससे आपको बैकलिंक मिलती है।

2) Guest Posting

आप अपने ब्लॉग के niche से related किसी popular blog पर एक quality content post लिखकर अपने ब्लॉग के लिंक और जानकारी के साथ blog के admin को send करके उनके ब्लॉग पर publish करा सकते हैं। जिससे आपको एक dofollow backlink मिल जाती है।
Guest post अपने ब्लॉग के लिए high quality or dofollow backlink बनाने का एक सबसे अच्छा तरीका है। guest blogging se backlink के साथ हमारे ब्लॉग का traffic भी बढ़ता है।

 3) Comment Kare

Backlink बनाने के लिए सबसे आसान तरीका है comment करना। आप अपने niches se related अन्य popular blog पर comment करना शुरू कर दें। कमेंट करने पर आपको No-Follow backlink के साथ कुछ blog से Do-Follow backlink भी मिलती है। जिससे ब्लॉग की rank बढ़ती है।
Blog पर comment submit करने से पहले website के field में अपने ब्लॉग का url जरूर डालें, जिससे आपको बैकलिंक मिल सके। Comment करते समय spam न करें और जहां तक हो एक अच्छा comment करें ताकि आपका comment approve हो जाये।

4) Social Media Accounts

Blog बनाने के बाद अपने ब्लॉग के लिए social media account जरूर बनाए और account banane के बाद social media profile में अपने ब्लॉग का url जरूर डालें। क्योंकि इससे आपके ब्लॉग को dofollow or nofollow backlink मिलती है और ब्लॉग का traffic भी बढ़ता है।
  • Facebook
  • Twitter
  • Instagram
  • Pinterest
ऐसी बहुत सी popular social media websites है जहां पर profile बनाकर ब्लॉग का लिंक add करने पर हमें dofollow backlink मिलती है।

5) Quora का उपयोग करें

अपने ब्लॉग पर backlink बनाने के लिए आप Quora का उपयोग कर सकते हैं। Quora Account बनाकर उस पर उपलब्ध किसी भी सवाल का जवाब दे सकते हैं और जवाब देते समय आप अपने answer में अपने ब्लॉग या किसी आर्टिकल का link भी add कर सकते हैं इससे आपको quality backlink के साथ traffic भी मिलता है।

Forums का उपयोग करें

Forums पर अधिकांश यूजर्स अपने question or answer शेयर करते है। आप इंटरनेट पर मौजूद किसी अच्छे और popular forums को join कर सकते हैं और यूजर्स द्वारा पूछ गए सवाल और उनकी problems को solve कर सकते हैं।
Forum पर आपको अपने niche se related questions आसानी से मिल जाते हैं। आप उन सवालों के जवाब दे सकते हैं और अपने answer में अपने ब्लॉग या पोस्ट का link add करके backlink के साथ referral traffic को भी boost कर सकते हैं।

High PR Backlinks कैसे बनाये?

High quality or High PR Backlink किसी भी ब्लॉग की Domain Authority को बढाने के साथ ब्लॉग को rank कराने में भी मदद करती है। नीचे कुछ popular sites दी गई है जहां से आप high quality backlink पा सकते हो।

इन सभी पर account बनाकर, account के profile में अपने ब्लॉग वेबसाइट का यूआरएल add करके एक high quality और high PR backlink पा सकते हैं। जो आपके ब्लॉग की ranking बढाने में बहुत मदद करेंगी।

Backlink को index होने में कुछ समय लगता है। आप अपने ब्लॉग या वेबसाइट की backlink check करने के लिए ahref backlink checker या अन्य किसी backlink checker tool का इस्तेमाल कर सकते हैं।

आज आपने सीखा –

मुझे पूरी आशा है कि आप इस आर्टिकल के माध्यम से जान गए होंगे कि backlink kya hai और यह SEO (Search Engine Optimization) के लिए क्यों जरूरी है, ब्लॉग के लिए quality backlink कैसे बनाये।
अगर फिर भी आपका इस पोस्ट से संबंधित या अन्य कोई सवाल है तो comment के जरिए पूछ सकते हो। इसके अलावा यदि आपका बैकलिंक के सम्बन्ध में किसी भी तरह का कोई भी सनशय हो तो आप जरूर हमसे संपर्क कर ले ।

इन्हे भी पढ़े –


Spread the love

1 thought on “Backlink क्या है और Quality Backlinks कैसे बनायें?”

Leave a Comment